सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Motivation story

 Apko meri Baisakhi ki story mein swagat hai. Aj ham sunege ak achisi motivition story. 

एक निर्णय :

मेदीनि नाम के गाँव में  एक छोटा सा  स्कूल था। गाँव की सभी बचे उसी स्कूल  मै पढ़ते थे। एक राघव नाम का बच्चा वहाँ दसवीं कक्षा में पढ़ता था। उसको पढाई मै मन नहीं लगता था वह हमेशा अपने दोस्तों के साथ खेलता रहता  और अपना समय बर्बाद करता । ऐसे ही देखते देखते  board exam का समय आ गया। सभी मन लगाकर पढ़ने लगे पर राघब और उसके दोस्त पढ़ाई छोड़ के हमेशा खेलने के लिए चले जाते। कुछ समय के बाद exam का दिन आ गया सभी exam दिय। 

achisi motivition story. 

 महीने के बाद exam का result निकल आया। राघव exam में फैल हो चुका था पर फैल होने का उसको  ज़रा भी दुख  नहीं था । क्योंकि  उसे  पता था उसके दोस्त भी फैल हो गए होंगे क्योंकि उन्होंने भी पढ़ाई नहीं किये थे और खेल कूद में समय बिताय थे। राघव झट से अपने दोस्तों के घर चला गया result पूछने के लिए।  पूछने पर पता चला राघव के सभी दोस्त पास हो चुके थे बस अकेला राघव फैल हो गया था। राघव के आँखों के सामने सभी दोस्त और पढ़ने के लि शहर चले गए बस राघव अकेला गाँव में रह गया यह देख कर राघव पुरा टूट गया था । तभी उसके जीवन में और एक दुखद पूर्ण समय आया उसके  पिताजी एक road accident में गुज्जर गए। उसके बाद  परिवार पुरा बिखर गया । तभी राघव एक निर्णय लिया अपने परिवार की परिस्थिति को खुद ठीक करेगा। 

achisi motivition story. 

 10th board  दुबारा देने के लिए सोचा और उसके लिए ये दिन- रात एक करके पढ़ने लगा। इस बार राघव अपने गाँव मे टॉप किया था। उसने भी आगे की पढाई शहर में खत्म की और एक बड़ा अध्यापक बना। उसने अपने गाँव में  एक विद्यालय की स्थापना की। और अपने परिवार का नाम रोशन किया।

 achisi motivition story. 
 ‌

•  इस कहानी में हमें 2 चीज सीखने के लिए मिला-1) किताब से बड़ा कोई मित्र नहीं।
‌2) कोई चीज को पाने के लिए मन से इच्छा हो तो कोई काम असंभव नहीहोता।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

cute love story( collge dinoke )

Apko meri Baisakhi ki story mein swagat hai.aaj ham sunege kuchh college dinoke sacchi our achi love story.  मेरा काॅलेज का first day था। मैं थोड़ा घबराई हुई थी  अच्छा दोस्त कोई मिल पायेगा या फिर नहीं यह सोच कर । पर first day कॉलेज में बहुत अच्छा गया बहुत सारे दोस्त मिले कुछ अच्छे दोस्त मिले। ऐसे ऐसे करके 5 दिन बीत गया।  फिर एक दिन  क्लास खत्म होने के बाद  कुछ सीनियर स्टूडेंट आये। और हमारे क्लास को अंदर से बंद कर दिया यह देख कर हम सब थोड़ा घबरा गए और हमको कुछ rule regulation समझने लगे। सीनियर में से  एक हितेश नाम का  लड़का मुझे खडा होने के लिए बोला  और मुझे गाना गाने के लिए बोला मै बहुत चुपचाप बाला लड़की थी मै । Pura nervous हो गई और मैने बोल दिया मुझे गाना नहीं आता। तब सब सीनियरस्  मुझे पे हसने  लगे। ये   देख कर मुझे रोना आ गया और मैं क्लासरूम से भाग  गई। और क्लास ना करके मै सीधा घर चली  गयी। दूसरे दिन मैं  खुद को संभाल के   कॉलेज गई  और मेरे दोस्तो कै साथ  घूम रही थी । तब boys senior ग्रुप कैंटीन के पास खड़े थे। मुझे देख कर हितेश मुझे अपने पास बुलाया और कल्की भागजाने बलि  batamizzi क